logo
  • अहान न्यूज़
  • RNI Ref No. - 1325847
  • Title Code - BIHHIH11817
  • +91 7070777733

पूर्वी चम्पारण

Breaking News

बिदूपुर:स्थानीय बुद्धिजीवियों,राजनीतिक दल कर रहे समझौते की प्रयास। बिदूपुर:अपराध की योजना बना रहे दो अपराधी गिरफ्तार। जनता-जनार्दन के स्वास्थ्य लाभ के लिए आयूर्वेद एवं प्राकृतिक चिकित्सा का केंद्र खुला। पितृदेव शिरोमणि व ज्योतिष वास्तु आयुर्वेद भूषण सम्मान मिला! प्रोफेसर अनिरुद्ध प्रसाद उर्फ एपी दास के असामयिक निधन पर समाज को अद्वितीय क्षति !

पूर्वी चम्पारण


महाकाव्य काल से लेकर आज तक चंपारण का इतिहास गौरवपूर्ण एवं महत्वपूर्ण रहा है। पुराण में वर्णित है कि यहाँ के राजा उत्तानपाद के पुत्र भक्त ध्रुव ने यहाँ के तपोवन नामक स्थान पर ज्ञान प्राप्ति के लिए घोर तपस्या की थी। एक ओर चंपारण की भूमि देवी सीता की शरणस्थली होने से पवित्र है वहीं दूसरी ओर आधुनिक भारत में गाँधीजी का चंपारण सत्याग्रह भारतीय स्वतंत्रता के इतिहास का अमूल्य पन्ना है। राजा जनक के समय यह तिरहुत प्रदेश का अंग था। लोगों का ऐसा विश्वास है कि जानकीगढ, जिसे चानकीगढ भी कहा जाता है, राजा जनक के विदेह प्रदेश की राजधानी थी। जो बाद में छठी सदी ईसापूर्व में वैशाली के साम्राज्य का हिस्सा बन गया। भगवान बुद्ध ने यहाँ अपना उपदेश दिया था जिसकी याद में तीसरी सदी ईसापूर्व में प्रियदर्शी अशोक ने स्तंभ लगवाए और स्तूप का निर्माण कराया। गुप्त वंश तथा पाल वंश के पतन के बाद मिथिला सहित समूचा चंपारण प्रदेश कर्नाट वंश के अधीन हो गया। मुसलमानों के अधीन होने तक तथा उसके बाद भी यहाँ स्थानीय क्षत्रपों का सीधा शासन रहा। भारत के स्वतंत्रता संग्राम के समय चंपारण के ही एक रैयत एवं स्वतंत्रता सेनानी राजकुमार शुक्ल के बुलावे पर महात्मा गाँधी अप्रैल १९१७ में मोतिहारी आए और नील की फसल के लागू तीनकठिया खेती के विरोध मेंसत्याग्रह का पहला सफल प्रयोग किया। आजा़दी की लड़ाई में यह नए चरण की शुरूआत थी। बाद में भी बापू कई बार यहाँ आए। अंग्रेजों ने चंपारण को सन १८६६ में ही स्वतंत्र इकाई बनाया था लेकिन १९७१ में इसका विभाजन कर पूर्वी तथा पश्चिमी चंपारण बना दिया गया।

पूर्वी चम्पारण

पूर्वी चम्पारण

चम्पारण जिले का निर्माण:1866 में हुई| 2 नवंबर 1 972 को चम्पारण जिला दो जिलों में विभाजित किया गया था यथा पूर्वी चम्पारण एवं पश्चिम चम्पारण । पूर्वी चंपारण बिहार के तिरहुत प्रमंडल का एक जिला है। पूर्वी चम्पारण जिले का मुख्यालय मोतिहारी में है। वर्तमान में पूर्वी चंपारण में छह अनुमंडल तथा 27 प्रखंड हैं। नेपाल उत्तरी सीमा, सीतामढ़ी तथा शिवहर पूर्वी क्षेत्र में है जबकि मुजफ्फरपुर दक्षिण और गोपालगंज का हिस्सा पश्चिमी सीमा में स्थित है| चम्पारण का नाम चंपा-अरण्य के लिए होता है चंपा या चंपक का मतलब मैगनोलिया(चम्पा का फूल) और अरण्य का मतलब वन है। इसलिए, चंपारण्य का अर्थ है मैगनोलिया (चम्पा) पेड़ों का जंगल। यह लोकप्रियता है कि वन हिस्सा साधुओं द्वारा बसाया गया था। यह कहना अनावश्यक है कि पूर्वी का मतलब पूर्व दिशा है।

More About Us
Our Team Mambers

Our IT Members

RITESH KUMAR

Web-Developer

VISHAL RAJ

Web-Developer

+